Cryptocurrency News today||crypto news India 2021

Cryptocurrency News today||crypto news india

क्रिप्टोकुरेंसी क्या है? What Is Cryptocurrency?

क्रिप्टोक्यूरेंसी{Cryptocurrency}एक डिजिटल मुद्रा है जिसका उपयोग सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जाता है, लेकिन ऑनलाइन लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए मजबूत क्रिप्टोग्राफी के साथ एक ऑनलाइन लेज़र का उपयोग करता है। {Cryptocurrency}लाभ के लिए व्यापार इन अनियमित मुद्राओं पर अधिक ब्याज, सट्टेबाजों ने कीमतों को एक ही बार में आसमान छू लिया।

बिटकॉइन, सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी, {Cryptocurrency}की इस साल अस्थिर कीमतें हैं, जो मई में लगभग आधा मूल्य खोने से पहले अप्रैल में लगभग $ 65,000 तक पहुंच गई। अक्टूबर के मध्य तक, कीमत फिर से तेजी से बढ़ गई थी: {Cryptocurrency}यह वापस गिरने से पहले $ 66,000 से अधिक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। (आप यहां बिटकॉइन खरीदने के लिए मौजूदा कीमत की जांच कर सकते हैं।)

क्रिप्टोक्यूरेंसी के बारे में पूछने के लिए सात चीजें और क्या देखना है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी माल और सेवाओं के लिए एक{Cryptocurrency}ऑनलाइन भुगतान विधि है। अधिकांश कंपनियां अपनी मुद्राएं जारी करती हैं, जिन्हें अक्सर टोकन कहा जाता है, जिसे कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली अच्छी या सेवा के लिए विशेष रूप से कारोबार किया जा सकता है। आर्केड टोकन या कैसीनो चिप्स जैसी चीज़ों के बारे में सोचें। {Cryptocurrency}वस्तु या सेवा तक पहुँचने के लिए आपको वास्तविक मुद्रा को क्रिप्टोकरेंसी में बदलने की आवश्यकता है।

क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन नामक तकनीक का उपयोग करके काम करती है। {Cryptocurrency}ब्लॉकचेन एक विकेन्द्रीकृत तकनीक है जो कई कंप्यूटरों में व्याप्त है जो लेनदेन का प्रबंधन और रिकॉर्ड करते हैं। इस तकनीक के आकर्षण का एक हिस्सा इसकी सुरक्षा है।

कितनी क्रिप्टोकरेंसी हैं? वे किस लायक हैं?||How many cryptocurrencies are there?

बाजार अनुसंधान वेबसाइट CoinMarketCap.com {Cryptocurrency}के अनुसार, 14,500 से अधिक विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी का खुले तौर पर कारोबार किया जाता है। और क्रिप्टोकरेंसी का प्रसार जारी है। 19 नवंबर, 2021 को सभी क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य $2.5 ट्रिलियन से अधिक था, जो 2.9 ट्रिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर से गिर गया। सबसे लोकप्रिय डिजिटल मुद्रा, सभी बिटकॉइन का कुल मूल्य लगभग 1.1 ट्रिलियन डॉलर अनुमानित है।

बाजार पूंजीकरण द्वारा सर्वश्रेष्ठ सेरेप्टोकुरेंसी ||Best cryptocurrencies by market capitalization

ये बाजार पूंजीकरण द्वारा एक जबरदस्त मार्केट कैप, सेरेप्टोकरेंसी डेटा और एनालिटिक्स प्रदाता के रूप में 10 सबसे बड़ी ट्रेडिंग सेरेप्टोकरेंसी हैं।

 

·         Cryptocurrency

·         Market Capitalization

·         Bitcoin

·         $1.1 trillion

·         Ethereum

·         $492 billion

·         Binance Coin

·         $94.3 billion

·         Tether

·         $73 billion

·         Solana

·         $62.1 billion

·         Cardano

·         $61.7 billion

·         XRP

·         $49.8 billion

·         Polkadot

·         $40.1 billion

·         USD Coin

·         $34.4 billion

·         Dogecoin

·         $30.5 billion